Thursday, August 30, 2018

...तो क्रैश हो जाता राहुल गांधी का विमान, रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा

कर्नाटक चुनाव प्रचार के दौरान अप्रैल में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के दिल्ली से हुबली जा रहे विमान में तकनीकी गड़बड़ी आई थी, जिस कारण विमान को इमरजेंसी लैंडिंग करनी पड़ी थी. लेकिन डीजीसीए की जांच रिपोर्ट में यह खुलासा हुआ है कि
रिपोर्ट के अनुसार, तकनीकी खराबी पर पायलट काबू नहीं पाते तो अगले कुछ सेकंड में गंभीर परिणाम सामने आ सकता था, यहां तक की राहुल का विमान क्रैश भी हो सकता था.
उस दिन राहुल गांधी का चार्टर्ड विमान अचानक एक तरफ झुकने लगा था और उसमें से आवाज आ रही थी. विमान ऑटो पायलट मोड पर चल रहा था. हालांकि, इस घटना के बाद कांग्रेस ने इसे साजिश करार दिया था. राहुल के करीबी कौशल के विद्यार्थी ने कर्नाटक पुलिस को इसकी शिकायत की थी. इसी के बाद जांच के लिए एविएशन रेगुलेटर डीजीसीए ने दो सदस्यीय जांच कमिटी बनाई थी. एक सीनियर डीजीसीए अधिकारी ने बताया कि, "शायद पायलट की गलती के कारण ऐसा हुआ होगा. विमान में कुछ गड़बड़ी आई और वो एक ओर तेजी से गिरने लगा. अचानक एल्टिट्यूड गिरने के
 
 कारण विमान आवाज करने लगा. डीजीसीए ने फ्लाइट डाटा रिकॉर्ड और कॉकपिट सिस्टम की भी जांच की है.   बताया जा रहा है कि विमान में जब गड़बड़ी आई तो क्रू ने इसे संभालने में देरी कर दी. अगर कुछ सेकेंड के भीतर गड़बड़ी दूर न की गई होती तो प्लेन क्रैश हो चुका होता. कांग्रेस जांच रिपोर्ट को सार्वजनिक करने की मांग कर रही है.याद हो कि राहुल कर्नाटक विधानसभा चुनाव के दौरान प्रचार के सिलसिले में 26 अप्रैल को सुपर लग्जरी 10 सीटर दसौल्ट फाल्कन 2000 विमान से नई दिल्ली से हुबली जा रहे थे. इस घटना का जिक्र करते हुए राहुल गांधी ने कहा था कि वह अंदर से हिल गए थे. उस वक्त राहुल ने कैलाश मानसरोवर जाने की बात कही थी. अब राहुल गांधी 31 अगस्त को कैलाश मानसरोवर की धार्मिक यात्रा पर जा रहे हैं. 
 
इमरान खान ने पाकिस्तान का पीएम बनते वक्त घोषणा की थी कि वह प्रधानमंत्री आवास का इस्तेमाल नहीं करेंगे, पीएम और मंत्र‍ियों पर होने वाले सरकारी खर्चों में कमी लाएंगे. हालांकि लगता ही वह इन वादों को 15 दिन भी याद नहीं रख सके.आपको बता दें कि 18 अगस्त को पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के प्रमुख इमरान खान ने पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी. उस दिन से आजतक वह अपने पीएम आवास से अपने बानी गाला स्थि‍त घर हेलिकॉप्टर से जाते हैं. 
हालांकि सबसे चौंकाने वाली घोषणा उनके कैबिनेट में सूचना मंत्री का कार्यभार संभालने वाले फवाद चौधरी ने की. चौधरी ने एक इंटरव्यू के दौरान दावा किया गया कि इमरान खान द्वारा पीएम आवास से अपने बानी गाला स्थि‍त घर हेलिकॉप्टर से जाने में सिर्फ 55 पाकिस्तानी रुपये प्रति किमी का खर्च आता है. यह खर्च रोड से जाने से काफी कम है.
फवाद चौधरी के इस दावे के बाद सोशल मीडिया में इमरान खान के हेलिकॉप्टर से जाने और फवाद चौधरी के इस तरह के दावे करने का मजाक बनाया जाने लगा है. आपको बता दें कि यह दावा फवाद ने तब किया जब उनसे पंजाब के मुख्यमंत्री द्वारा अपने परिवार के साथ इस्लामाबाद जाने के लिए अपने प्राइवेट जेट का इस्तेमाल करने पर सवाल किए गए. चौधरी के अनुसार इमरान का यह अधिकार है कि वह पीएम को मिलने वाली सारी सुविधा का इस्तेमाल करें. सूचना मंत्री के अनुसार इमरान द्वारा हेलिकॉप्टर से जाने से लोगों को भी कोई दिक्कत नहीं होती है. आपको बता दें कि वर्तमान में पाकिस्तान के आर्थिक हालात ठीक नहीं हैं. चीन द्वारा दिए जा रहे कर्ज और अमेरिकी मदद से किसी तरह उसकी इकनॉमी चल रही है. ऐसे में उस देश के पीएम द्वारा जनता के पैसे की ऐसी फिजूलखर्ची सवाल का विषय बन गई है. सोशल मीडिया पर लोग जमकर इस पर अपनी राय दे रहे हैं.
 

No comments:

Post a Comment